मोतियाबिंद की समस्या से आराम दिलाती है किशमिश

By Jagatvisio :23-12-2017 08:28


किशमिश एक बहुत ही टेस्टी ड्राई फ्रूट होती है जो सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स मौजूद होते है, इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है, इसके अलावा किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ उसे ताकत भी प्रदान करते है, अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में किशमिश का सेवन करते है तो इससे आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते है,

1- दिमाग के लिए किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप नियमित रूप से खाली पेट में किशमिश का सेवन करते है तो इससे यादाशात तेज होती है, और साथ ही इसके सेवन से एकाग्रता बढ़ती है. रोज किशमिश खाने से पेटदर्द, कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है.

2- किशमिश का सेवन करने के बाद ये हमारे पेट के अंदर जा कर पानी को सोख लेती हैं. जिसके कारण यह फूल कर बड़ी हो जाती है जिसके कारण इससे कब्ज की समस्या में आराम मिलता है.

3- हड्डियों और दांतो के लिए भी बहुत किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,  किशमिश में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैगनीशियम मौजूद होता है जिसके कारण इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है,

4- आँखों के लिए भी किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, नियमित रूप से सुबह खाली पेट में इसका सेवन करने से  आंखों की रोशनी तेज होती है इसके अलावा किशमिश खाने से  मोतियाबिंद और आंखों की मसल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

Source:Agency