गर्भावस्था में लाभकारी होता है सिंघाड़े का सेवन

By Jagatvisio :03-01-2018 07:21


सिंघाड़ा सर्दियों के मौसम में मिलने वाला एक स्वादिष्ट फल होता है, ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में  विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज, एमिलोपैक्तीं, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट और निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है, आज हम आपको सिंघाड़े के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- बहुत से लोगो की मांसपेशियां बहुत कमजोर होती है या उनको बहुत कमज़ोरी महसूस होती है, ऐसे में अगर आप नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करते है तो इससे आपकी कमज़ोरी दूर हो सकती है.

2- अगर कभी आपको चोट लग जाये और उसमे से खून का निकलना बंद ना हो रहा हो तो ऐसे में सिघाडे का सेवन करे. ऐसा करने से आपकी चोट से खून का निकलना बंद हो जायेगा.

3- पीलिया की बीमारी में भी सिंघाड़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, पीलिया होने पर कच्चा सिंघाड़ा या इसका जूस बनाकर पीने से पीलीया की बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है, इसके सेवन से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पर्दार्थ बाहर निकल जायेगे.

4- प्रेग्नेंसी में भी सिंघाड़े का सेवन माँ और बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप प्रेगनेंसी में नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करती है तो इससे गर्भपात का खतरा भी कम होता है. 
 

Source:Agency