CG के पांच शहरों से UP के 11 शहरों के लिए जल्द चलेंगीं बसें

By Jagatvisio :04-01-2018 07:47


रायपुर। छत्तीसगढ़ से उत्तर प्रदेश के लिए यात्रा सुगम होगी और अब केवल रेलमार्ग का सहारा नहीं रहेगा। सब कुछ ठीक रहा तो उत्तरप्रदेश के कई बड़े शहरों के लिए इसी साल से लग्जरी बसें चलने लगेंगी। यह संभव हो सका है, नईदुनिया फोरम के नाते। छग की पहल पर उत्तरप्रदेश सरकार अनुबंध का खाका तैयार कर रही है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने यहां के पांच शहरों से उत्तरप्रदेश के 11 शहरों को बस सेवा से जोड़ने के लिए प्रस्ताव भेजा है, जिसमें लखनऊ, इलाहाबाद, बनारस और अयोध्या भी शामिल है। उत्तरप्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव ने 'नईदुनिया" को बताया कि अभी तक राष्ट्रीय और राजकीय राजमार्ग पर केवल उत्तरप्रदेश राज्य परिवहन निगम की ही बसों को परमिट दिया जाता था। चूंकि अन्य राज्यों से अंतरराज्यीय बस सेवा के लिए लगातार प्रस्ताव आ रहे थे। इसे देखते हुए नियम में संशोन किया गया है।

अब अन्य राज्यों की बसें उत्तर प्रदेश में चल सकती हैं। पिछले महीने ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड, जम्मू और झारखंड सरकार से बस सेवा को लेकर समझौता किया है। आठ और राज्यों के साथ समझौता करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है, जिसमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है। मंत्री देव ने कहा है कि जून-जुलाई तक शेष सभी राज्यों से समझौता कर लिया जाएगा।

बढ़ेगी अंतरराज्यीय बस सेवा, बस अड्डा तैयार हो रहा

छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग अंतरराज्यीय बस सेवा को बढ़ाने की कोशिश में है। अभी तक छत्तीसगढ़ सरकार ने झारखंड से 72 मार्गों पर 981 वाहन, ओडिशा से 129 मार्गों पर 613 वाहन, महाराष्ट्र से 24 मार्गों पर 104 वाहन, आंध्रप्रदेश/तेलंगाना से 11 मार्गों पर 42 वाहन और मध्यप्रदेश से 81 मार्गों पर 382 वाहनों के लिए समझौता किया है। उत्तरप्रदेश के साथ नौ वाहनों का समझौता है, लेकिन इसका विस्तार करने की कोशिश है।

एक साल में आंप्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड और ओडिशा सरकार के साथ रूट और बसों की संख्या बढ़ाने को लेकर बैठक हुई है। अंतरराज्यीय बस सेवा को प्रोत्साहित किया जा रहा है, इसलिए यहां रावणभाठा में 25 एकड़ भूखंड में अलग से चार मंजिला अंतरराज्यीय बस अड्डा बनाने का काम चल रहा है।

इन शहरों से बसें चलाने का प्रस्ताव

छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग ने रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, रायगढ़, जशपुर से उत्तरप्रदेश के लखनऊ, बनारस, इलाहाबाद, बीजपुर, शक्तिनगर, रॉबर्ट्सनगंज, गोरखपुर, आजमगढ़, अयोध्या, बलिया, मिर्जापुर, गाजीपुर के लिए बस चलाने का प्रस्ताव उत्तरप्रदेश सरकार को भेजा है। परिवहन विभाग के अकिारियों का कहना है कि 13 और रूट का भी प्रस्ताव बनाया है, जिसे अनुबंध के समय उत्तरप्रदेश सरकार के समक्ष रखा जाएगा

Source:Agency