नॉर्थ कोरिया अपनी ओलंपिक टीम को साउथ कोरिया भेजने को हुआ तैयार

By Jagatvisio :10-01-2018 06:51


सियोल। धुर विरोधी मुल्क नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के रिश्तों में लंबे समय बाद सकारात्मक संकेत देखने को मिल रहे हैं। अगले माह साउथ कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने के लिए अपने एथलीट्स को भेजने के लिए नॉर्थ कोरिया राजी हो गया है। नॉर्थ कोरिया के अधिकारियों ने मंगलवार को साउथ कोरियाई प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए फरवरी में होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक गेम्स में अपने एथलीट्स को भेजने की बात कही है।

इस मीटिंग में दोनों देशों की सरकारों के पांच उच्च अधिकारियों ने भाग लिया था, जिसमें साउथ कोरिया के संघीय मंत्री चो म्योंग ग्योन और नॉर्थ कोरिया के शांतिपूर्ण पुनर्मिलन समिति के अध्यक्ष, री सोन-ग्वॉन भी शामिल थे। सूत्रों के मुताबिक, इस मीटिंग को साउथ कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन सीसीटीवी के माध्यम लाइव देख रहे थे, वहीं नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन इस मीटिंग सिर्फ सुन रहे थे।

दोनों देशों के पत्रकार इस महत्वपूर्ण मीटिंग की पल-पल की जानकारी अपने देश के नागरिकों तक पहुंचा रहे थे। साउथ कोरिया के समय अनुसार, करीब 10 बजे दोनों देशों के अधिकारियों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया और उसके बाद महत्वपूर्ण मीटिंग शुरू हुई।

नॉर्थ कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग उन ने न्यू ईयर को अपने संबोधन में कहा था कि उनके देश के एथलीट साउथ कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक गेम में भाग लेने के लिए जाएंगे। हालांकि, किम जोंग उन ने साथ यह भी कहा था कि वे अपने न्यूक्लियर प्रोग्राम में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करेंगे। दोनों देशों के बीच 25 महीनों के बाद गुप्त मीटिंग थी।

Source:Agency