बिटकॉइन लुढ़का, रिपल की कीमतों में भी भारी गिरावट

By Jagatvisio :10-01-2018 07:20


क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन और रिपल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। यूरोप के देश लक्समबर्ग स्थित बिट्सस्टैंप एक्सचेंज के मुताबिक, बिटकॉइन की कीमत एक प्रतिशत गिरकर 14,227 डॉलर (नौ लाख रुपये से ज्यादा) पर आ गई है। वहीं रिपल की कीमतों में काफी गिरावट है। रिपल द्वारा बनाई गई XRP नाम की करंसी फिलहाल 1.94 डॉलर पर ट्रेडिंग कर रही है। बताया जा रहा है कि इसमें 12.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।
क्या रही वजह 
साउथ कोरिया ने बिना किसी चेतावनी दिए अपने एक्सचेंज्स से बिटकॉइन और रिपल को हटा दिया था। अचानक ऐसा होने से ही कीमतों में गिरावट आई है, ऐसा कहा जा रहा है। हालांकि, साउथ कोरिया का एक्शन अचानक नहीं था। सोमवार को भी खबर आई थी कि वहां का प्रशासन छह बैंकों की जांच कर रहा है जिनपर आरोप है कि उन्होंने कुछ बड़े संस्थानों और कंपनियों को वर्चुअल करंसी में अकाउंट खुलवाने का ऑफर दिया था। 
 साउथ कोरिया के ऐक्शन का सबसे ज्यादा नुकसान XRP को ही बताया जा रहा है। रिपल ने ही XRP शुरू किया था जिसकी मदद से बॉर्डर पार की पेमेंट सेकंडों में हो जाती है। बता दें कि भारत में भी क्रिप्टोकरंसी खरीदने का क्रेज जोर पकड़े हुए है। क्रिप्टोकरंसी मुहैया करवाने वाली वेबसाइट्स पर लंबी वेटिंग चल रही है। यह सब सरकार द्वारा चेतावनी देने के बाद भी जारी है। 

Source:Agency