सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहना है तो रोज़ पियें एक गिलास संतरे का जूस

By Jagatvisio :13-01-2018 07:12


सर्दियों के मौसम में अधिक ठण्ड पड़ने के कारण सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है, अगर आप इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं तो इससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है.  वैसे तो संतरा हमेशा ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, पर अगर आप सर्दियों के मौसम में संतरे का सेवन करते है तो इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है. सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से संतरे या इसके जूस का सेवन करने से जुकाम-खांसी के साथ कई बड़ी-बड़ी बीमारियों से भी बचाव होता है.

1- संतरे में भरपूर मात्रा में  एमिनो एसिड, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, विटामिन A और B के गुण मौजूद होते हैं, जिसके कारण इसके सेवन से  कैंसर और दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा रोज संतरा खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. 

2- अगर आप सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित रूप से संतरे के जूस में एक निम्बू का रस मिलाकर पियें. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता हैं जो सर्दी-जुकाम, खांसी और कफ जैसी समस्याओं को दूर करता है. 

3- संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर और सोडियम के गुण मौजूद होते हैं जो शुगर के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं, इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से संतरे के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है.

Source:Agency