शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है मशरूम

By Jagatvisio :24-01-2018 07:51


मशरूम की सब्जी खाने में बहुत टेस्टी होती है पर क्या आपको पता है की ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, मशरूम में भरपूर मात्रा में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन डी, सेलेनियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है, इसके अलावा इसमें  एंटी – ऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा में होते हैं.  जो बॉडी की इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाते हैं. 

1- मशरूम में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करते हैं जिससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियाँ जल्दी नहीं होती है. इसके अलावा इसमें सेलिनियम की भरपूर मात्रा होती है जिससे रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

2-  इसमें एंटी – ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होने के कारण इसके सेवन से बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं साथ ही इसके सेवन से वजन भी आसानी से कम हो जाता है. 

3- विटामिन डी से भरपूर होने के कारण इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं, इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने चाहते हैं तो नियमित रूप से अपने खाने में मशरूम को शामिल करें. 

4- मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ने देता हैं. 
 

Source:Agency