मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है चॉकलेट का सेवन

By Jagatvisio :27-01-2018 07:33


लगभग सभी लोगो को चॉकलेट खाना बहुत पसंद होता है, फिर चाहे बच्चें हो या बड़े चॉकलेट बड़े शौक से खाते हैं. पर कई बार हम लोग ये सोच कर चॉकलेट का सेवन नहीं करते हैं की इसके सेवन से हमारी सेहत को नुकसान हो सकता है. पर क्या आपको पता है की चॉकलेट खाने से सेहत को नुकसान नहीं बल्कि कई सारे फायदे हो सकते हैं. आज हम आपको चॉकलेट खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो चॉकलेट का सेवन करें, इससे  दिल से जुड़ी बिमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

2- चॉकलेट में भरपूर मात्रा में कोको मौजूद होती है जो एक अच्छे एंटी ऑक्सिडेंट्स की तरह काम करता है. हाल में ही हुई एक  रिसर्च में बताया गया है की कोको में जामुन से अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं.

3- आपको ये जानकर हैरानी होगी की चॉकलेट मस्तिष्क के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसके सेवन से मस्तिष्क में रक्त का बहाव अच्छा रहता है.

4- एक शोध में ये बताया गया है की डार्क चॉकलेट के सेवन से बॉडी में इंसुलिन का लेवल बढ़ता है,  पर अगर आप शुगर की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको सिमित मात्रा में ही चॉकलेट का सेवन करना चाहिए।
 

Source:Agency