अस्थमा की बीमारी से छुटकारा दिलाते हैं प्याज के बीज

By Jagatvisio :29-01-2018 07:12


प्याज के बीज जिसे आम भाषा में कलौंजी भी कहा जाता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई बिमारियों का इलाज किया जा सकता है. ऐसी ही एक बीमारी है अस्थमा की. अस्थमा एक बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है जिसका सही समय पर इलाज ना किया जाये तो ये जानलेवा भी साबित हो सकती है. अस्थमा होने पर फैंफड़ों में जाने वाली हवा में रूकावट आ जाती है जिससे सांस लेने वाली नली संवेदनशील हो जाती है. पर अगर आप प्याज के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.

हाल ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है की प्याज के बीजो में भरपूर मात्रा में थाईमोक्विनोन नामक तत्व होता है जो अस्थमा की बीमारी को ठीक करने में सक्षम होता है. रिसर्च के अनुसार प्याज के बीज अस्थमा पीड़ित मरीजों के फैंफड़ों में होने वाली सूजन को खत्म करने का काम करते हैं. और अस्थमा की बीमारी से आराम दिलाते हैं. 

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्याज के बीजों को अच्छे से मसलकर महीन पीस ले अब इस एक गिलास गर्म दूध के साथ पियें. इसके अलावा आप इसे शहद में मिलाकर भी सेवन कर सकते है, प्याज के बीजों का स्वाद अच्छा नहीं होता है, अगर आप इसे ऐसे नहीं खाना चाहते हैं तो सलाद के रूप में भी इनका सेवन कर सकते हैं.
 

Source:Agency