एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है पॉपकॉर्न

By Jagatvisio :31-01-2018 08:27


पॉपकॉर्न लगभग सभी लोगों को बहुत पसंद होता है, अक्सर लोग इसे टाइम पास के लिए खाते हैं ये खाने में भी बहुत टेस्टी होता है, पर क्या आपको पता है की पॉपकॉर्न हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पॉलीफेनोल कंपाउंड, एंटीऑक्सीडे , विटामिन बी कॉम्पलेक्स, मैगनीज और मैग्नीशियम जैसे अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखते हैं. आज हम आपको पॉपकॉर्न खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- आज के समय में हाइ और लो कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है, पर अगर आप नियमित रूप से पॉपकॉर्न का सेवन करते हैं तो इससे आपका कोलोस्ट्रोल लेवल हमेशा कन्ट्रोल में रहता है, पॉपकॉर्न में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं  जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर के खून की धमनियों को चौड़ा करने का काम करते हैं, जिसके कारण इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है.

2- अगर आप रोज़ाना पॉपकॉर्न का सेवन करते हैं तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. पॉपकॉर्न एक तरह का साबुत अनाज होता है जिसमें चोकर के अंदर पाए जाने वाले सभी गुण मौजूद होते हैं. नियमित रूप से इसके सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्या नहीं रहती. 

3- पॉपकॉर्न में भरपूर मात्रा में पॉली फेनोलिक यौगिक मौजूद होते हैं, जो एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बॉडी में कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्स से छुटकारा दिलाते हैं. 

Source:Agency