इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है चुकंदर का जूस

By Jagatvisio :03-02-2018 07:56


चुकंदर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, चुकंदर में भरपुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन मौजूद होते हैं, इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो नियमित रूप से चुकंदर के जूस में नींबू और अदरक का भी रस मिला कर सेवन करें, ऐसा करने से आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है.

1- इस जूस को पीने से हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है, इसमें भरपूर मात्रा में नाइट्रेट कंपोनेंट मौजूद होता है जो आपके शरीर में खून की धमनियों को चौडा कर रक्त के बहाव को स्वस्थ तरीके से शरीर के अंगो तक पहुंचाता है.

2- चुकंदर,अदरक और निम्बू का जूस पीने से खून बहुत आसानी से दिमाग तक पहुंचात है, जिससे आपके दिमाग में ब्लड क्लॉट नहीं जम पाते हैं और आप हमेशा स्ट्रोक के खतरे से बचे रह सकते हैं.

3- इस जूस में भरपुर मात्रा में पोषण और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो आपकी बॉडी के सभी सेल्स में जाकर आपके  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और आपको बीमारियों से बचाता है.

4- नियमित रूप से इस जूस पीने से आपकी बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. और साथ ही कोलोन की अच्छी सफाई हो जाती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

Source:Agency