जानिए क्या है हर्बल टी को पीने का सही तरीका

By Jagatvisio :07-02-2018 07:53


क्या आपको पता है की हर्बल टी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, इसके सेवन से वज़न कम करना, कोलेस्ट्रोल कम करना, सर्दी का इलाज या सिरदर्द जैसी बीमारियां दूर हो सकती हैं. हर्बल टी कई प्रकार की होती हैं जैसे तुलसी, रोज़मेरी, कैमोमाइल, अदरक या लेमन ग्रास टी. ये सभी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, पर बहुत से लोगों को हर्बल टी पीने के सही तरीके के बारे में नहीं पता होता है, जिसके कारण ये फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए  आज  हम आपको हर्बल टी पीने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी  हर्बल टी में कभी भी दूध ना मिलाएं. दूध मिलाने से आपकी हर्बल टी के सभी गुण नष्ट हो जाते हैं.  इसलिए अपनी हर्बल टी में कभी भी दूध और तुलसी का इस्तेमाल एक साथ ना करें.

2- हर्बल टी में कभी भी शक्कर नहीं मिलानी चाहिए, शक्कर में भरपूर मात्रा में कैलोरीज़ होती है जिसके कारण हर्बल टी में चीनी मिलाने से वो फायदेमंद नहीं रह पाती है. आप चाहें तो इसमें शहद और गुड मिला सकते हैं.

3- हर्बल टी को कभी भी दुबारा गर्म नहीं  करना चाहिए, इसे दुबारा गर्म करने से इसमें मौजूद नेचुरल हर्बल गुण ख़त्म हो जाते हैं. इसलिए हमेशा तुरंत बनाकर ही इस चाय को पियें.

4- हर्बल टी को कभी भी नहीं पीना चाहिए, इसे पीने का सही समय सुबह का होता है, सुबह के समय इसे पीने से पाचन अच्छे से होता है.

Source:Agency