सीरिया में अमेरिकी हमले को रूस ने बताया 'अपराध',अपनी हद मे रहने को कहा

By Jagatvisio :09-02-2018 07:40


संयुक्त राष्ट्र:  संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत ने सीरिया में सत्ता समर्थक बलों के खिलाफ किए गए अमेरिका नीत गठबंधन के हमलों को ‘‘आपराधिक’’ बताकर उनकी निंदा की. इन हमलों में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई है. राजदूत वासिली नेबेनजिया ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान सीरिया के पूर्वी देर एजोर में हुए हमले का विरोध किया. उन्होंने कहा, ‘‘इस हमले को भले किसी भी कारण से न्यायोचित्त ठहराया गया हो, लेकिन यह अस्वीकार्य है.’’

उन्होंने कहा कि उन्होंने अमेरिका को यह ‘‘याद रखने को कहा कि वे सीरिया में वास्तव में अवैध रूप से आए हैं. उन्हें वहां आमंत्रित नहीं किया गया था.’’ नेबेनजिया ने कहा, ‘‘वे हमेशा दावा करते हैं कि वे अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से लड़ रहे हैं, लेकिन हमें लगता है कि इसकी सीमा पार हो रही है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सीरिया में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से वास्वत में जमीनी स्तर लड़ाई लड़ रहे लोगों का मुकाबला करना अपराध है.’’

अमेरिका ने कहा है कि सरकार समर्थक लड़ाकों के खिलाफ बुधवार (7 फरवरी) को अंतरराष्ट्रीय गठबंधन ने अपने सहयोगियों को बचाने के लिए हवाई हमले किए. उसने सीरियाई सरकार समर्थक बलों पर अमेरिका के समर्थन वाले ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस’ पर हमला करने का आरोप लगाया.
उल्लेखनीय है कि सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से लड़ने वाले अमेरिकी नेतृत्व के गठबंधन ने सरकार समर्थक बलों के खिलाफ हवाई और तोप से हमले किए थे जिसमें 100 से अधिक लड़ाके मारे गए. 'सीएनएन' की रिपोर्ट के अनुसार, गठबंधन ने कहा कि बुधवार (7 फरवरी) का हमला सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के साथ जुड़े बलों द्वारा बगैर उकसावे के सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) मुख्यालयों पर किए गए हमले के बाद हुआ जहां गठबंधन से जुड़े सलाहकार अमेरिका समर्थित सीरियाई लड़ाकों के साथ काम कर रहे थे.

अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने कहा कि करीब पांच सौ की संख्या में सरकार समर्थक बलों ने तोपों, मोर्टार और रूस निर्मित टैंकों से हमले को अंजाम दिया. सैन्य अधिकारी के अनुसार, अमेरिका समर्थित लड़ाकों और गठबंधन बलों के हमले से पहले मुख्यालय के 500 मीटर के भीतर 20 से 30 तोपें और टैंक लाए गए जिसके बाद अमेरिका-समर्थित बलों ने हमलावरों को लक्षित कर हवाई और तोपखाने से हमला किया. उन्होंने कहा, "हमने एसडीएफ और गठबंधन बलों संग मुठभेड़ में 100 सीरिया सरकार समर्थकों के मरने का अनुमान जताया है."

Source:Agency