सराहनीय पहल, चिता की राख से जल प्रदूषण रोकने के लिए बना दी 'मोक्षा'

By Jagatvisio :12-02-2018 05:31


बिलासपुर । अंत्येष्टि के चौथे दिन अस्थि संकलन के बाद चिता की राख को नदियों में प्रवाहित कर दिया जाता है। इसके पीछे धार्मिक भावना के साथ ही लोगों की अपनों के प्रति आस्था जुड़ी होती है। इसका दुष्प्रभाव पर्यावरण के साथ ही नदियों को झेलना पड़ रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए गवर्नमेंट स्कूल के 11वीं कक्षा के छात्रों ने अनोखा आविष्कार किया है। इन छात्रों ने मोक्षा नामक मशीन बनाई है। इस मशीन ने चिता की राख से होने वाले प्रदूषण को रोकने में कामयाबी हासिल की है।

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, बिलासपुर (छत्तीसगढ़) के चार बाल वैज्ञानिकों की चिंता इस बात को लेकर थी कि तेजी से प्रदूषित हो रही अरपा नदी को प्रदूषण के दुष्प्रभाव से कैसे बचाया जाए। अरपा नदी के किनारे कचरा डंप करने के कारण सैकड़ों टन कचरा नदी में पट गया है। इसका असर यह हो रहा है कि बारिश के दिनों में नदी में पानी तो रुकता है पर ज्यादा दिनों तक नहीं रह पाता। बारिश खत्म हुई और अरपा सूख जाती थी।

एक और बड़ी समस्या यह कि अंत्येष्टि के बाद लोग चिता की राख को नदी में ही प्रवाहित कर देते हैं। इसके कारण बारिश का पानी जिन छिद्रों के जरिये सतह के नीचे जाता वह ऊपर ही ऊपर बहकर निकल जाता है। नदी की सतह के नीचे पानी न जाने के कारण भूजल स्तर रिचार्ज नहीं हो पा रहा है। इसके कारण भूजल स्तर में तेजी के साथ गिरावट आ रही है।

नदी को प्रदूषण मुक्त करने और चिता की राख से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए मोक्षा का आविष्कार किया गया है। इसकी क्षमता एक बार में 20 किलोग्राम राख को फिल्टर करने की है। नदी की तलहटी की सफाई करने और बंद छिद्रों को खोलने का काम भी मोक्षा रोबोट करता है। नदी में इस रोबोट को छोड़ दिया जाता है।

रोबोट नदी की तलहटी में जाकर वर्षों से जमे राख व कचरों की सफाई करता है और बंद छिद्रों को खोलने का काम करता है। वहीं श्मशान घाट के किनारे मोक्षा को रख दिया जाता है। चौथे दिन जब लोग अस्थि संकलन के लिए आते हैं तब उनको चिता की राख को नदी में प्रवाहित करने के बजाय मशीन में डालने कहा जाता है। मशीन में दो लेयर फिल्टर लगा हुआ है। राख के साथ पानी डाला जाता है और मशीन को चालू कर दिया जाता है। मोक्षा राख को अवशोषित कर लेता है। इस अवशेष को खाद के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

Source:Agency