नींद ना आने की समस्या है तो बेडरूम में लगाएं ये पौधे

By Jagatvisio :22-02-2018 07:01


आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल के कारण लगभग सभी लोग तनाव में रहते हैं. तनाव के कारण अक्सर लोगों को नींद ना आने की समस्या हो जाती है. कई लोग तो नींद लाने के लिए नींद की गोलियों का भी सेवन करते हैं. पर यह गोलियां आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप अपने बेडरुम में रखते हैं, तो आपको अच्छी नींद आती है. आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में. 

1- लैवेंडर का पौधा देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है, पर क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपने बेडरुम में लैवेंडर के पौधे को लगाते हैं, तो इससे आपके कमरे का स्ट्रेस दूर हो जाता है. लैवेंडर के पौधे को बेडरूम में लगाने से आपकी घबराहट और तनाव की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा इस पौधे को बेडरूम में लगाने से आपके दिल की धड़कन भी धीमी गति से चलती है. 

2- चमेली के फूल की खुशबू बहुत अच्छी होती है, ऐसा माना जाता है कि चमेली की खुशबू अच्छी नींद लाने में सहायक होती है. अगर आप चमेली के पौधे को अपने बेडरुम में लगाते हैं, तो इससे आपको अच्छी नींद आती है. और आप की कार्य क्षमता भी बढ़ती है. 

3- स्नेक प्लांट नाइट्रोजन ऑक्साइड और पॉल्यूशन युक्त हवा को अपने अंदर खींच लेता है, और आपके बेडरूम में फ्रेशनेस लाने का काम करता है, जिसके कारण आपके बेडरुम की हवा शुद्ध और ताज़ी रहती है. इसकी एक खास बात यह है कि अगर रात के समय यह पौधा आपके कमरे में रहता है, तो यह आपके कमरे में ऑक्सीजन प्रदान करने का काम करता है.

Source:Agency