अब बदलते मौसम में भी रहें स्वस्थ और तंदुरुस्त

By Jagatvisio :22-02-2018 07:05


गर्मियों ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है, ठंडी धीरे-धीरे कम हो रही है, और वातावरण में गर्मी आना शुरू हो गई है. इस बदलते मौसम में सेहत को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इस मौसम में वायरल फीवर, गले में दर्द, खांसी, जुकाम, बदन दर्द जैसी समस्याएं आ सकती हैं. इसलिए इस मौसम में सेहत की खास देखभाल करना जरूरी होता है. जिससे आप छोटी मोटी बीमारियों से बच सकें. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बदलते मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं. 

1- किसी भी मौसम में शरीर को हाइड्रेट करना बहुत आवश्यक होता है. अगर आप अपने शरीर की नमी को बरकरार रखना चाहते हैं, तो इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. अगर आप इस मौसम में गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी पाचन क्रिया तंदुरुस्त रहती है. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि खाना खाने के एक घंटा पहले और एक घंटा बाद ही पिए ठंडे पानी का सेवन  करें. नहीं तो आपके गले में इंफेक्शन हो सकता है. 

2- अपने खाने में हरी सब्जियों के साथ जरूरी हर्ब को भी शामिल करें, ऐसा करने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर भी स्ट्रांग हो जाएगी. इस मौसम में आमला, तुलसी, एलोवेरा, अदरक, इलायची, अजवाइन, सौंफ का सेवन फायदेमंद होता है. 

3- इस मौसम में ठंडी चीजों को खाने से परहेज करें. ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम. कोल्ड ड्रिंक आदि आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं.
 

Source:Agency