गले के इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाती है लौंग

By Jagatvisio :05-03-2018 06:47


अक्सर मौसम के बदलने पर ज्यादातर लोगों के गले में दर्द या इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है. कई लोग इस समस्या से बचने के लिए कफ सिरप या दवाइयों का सेवन करते हैं, फिर भी उन्हें इस समस्या से आराम नहीं मिल पाता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप गले के दर्द और इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपके गले में दर्द या इन्फेक्शन की समस्या है, तो लहसुन की एक कली को लेकर लौंग के साथ मिलाकर पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें. ऐसा करने से आपके गले का दर्द और इन्फेक्शन ठीक हो जाएंगे. 

2- पांच काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को एक कप पानी में डालकर गैस पर रखें, जब यह अच्छे से उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में दो बार गर्म गर्म पियें, ऐसा करने से गले में खराश, खांसी और इन्फेक्शन की समस्या से आराम मिलता है. 

3- गले में दर्द होने पर थोड़ी सी फिटकरी को तवे पर गर्म करके पाउडर बना लें. इसे एक गिलास गुनगुने पानी के साथ मिलाकर कुल्ला करें. अगर आप नियमित रूप से सुबह शाम पानी से गरारे करते हैं, तो आपके गले से जुड़ी समस्याएं ठीक हो जाती हैं.
 

Source:Agency