खाते वक्त ऐसी गलतियां करने से तेजी से बढ़ता है वजन

By Jagatvisio :07-03-2018 06:39


मोटापा हर दूसरे व्यक्ति की बड़ी परेशानी बन चूका है. मोटापे को कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते है लेकिन उन्हें इसके निराशाजनक परिणाम ही मिलते है. हमारी डेली लाइफ में खानपान से जुडी ही बहुत ही ऐसी गलतिया होती है जो कब हमारा वजन बड़ा देती है इसका किसी को पता ही नहीं लगता है. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे है जो आप कभी भी खाते वक्त ना करे-

जंक फ़ूड-

मोटापे को बढ़ाने में सबसे ज्यादा अगर कोई चीज़ सहायत होती है तो वो है जंक फ़ूड. चिप्स, पकोड़ा या कोई वेफर्स खाना बुरी बात नहीं होती है लेकिन अगर आप रोज इन्हे खाते रहेंगे तो ये आपकी बुरी आदत बन जाएगी जो आपके वजन को बढ़ाने में मददगार साबित होगी.

सफर के दौरान खाना

सफर के दौरान कई लोगो को खाते-पीते रहने की आदत होती है. चिप्स, समोसा या बर्गर जैसी बहुत सी अनहेल्दी चीज़े खाने से आपका पेट तो भर जाता है लेकिन इसे खाने से आपकी केलोरीज़ भी बढ़ जाती है. इसलिए जब भी आप कभी सफर पर जाए तो फल, गाजर, खीरा या सलाद जैसे हेल्दी फ़ूड खाए.

टीवी देखते हुए खाना

टीवी देखते हुए कुछ खाना सबसे बुरी आदत होती है. टीवी देखते समय हमारा ध्यान सिर्फ वही रहता है इसलिए हम इसका अंदाज़ा नहीं लगा पाते है की हम कितना खा गाए. 

कॉफी
कुछ लोग कॉफी को अपनी लाइफस्टाइल का एक अहम् हिस्सा बना लेते है. ऑफिस में बार-बार कॉफी पीना वजन बढ़ाने को आमंत्रित करता है. ज्यादा कॉफी पीने की आदत आपका वजन बढ़ाती है इसलिए अगर आपको कुछ पीना ही है तो आप ग्रीन टी पीजिये.  
 
एक बात का खासतौर से ध्यान रहे खाने को हमेशा अच्छे से चबाकर और धीरे-धीरे खाना चाहिए इससे आपको पाचन क्रिया भी अच्छी रहेगी. 
 

Source:Agency