जानिए क्यों ज्यादातर पुरुष होते है गंजे

By Jagatvisio :30-04-2018 08:34


आजकल रहन-सहन में बदलाव होने के कारण इसका असर कहीं न कहीं हमारे स्वास्थ पर भी पड़ रहा है. बालों के गिरने का सबसे बड़ा कारण है खान-पान में लापरवाही. फैशन के पीछे भागते हुए अगर आप अपने बालों पर कोई एक्सपेरिमेंट करते है तो उसका असर आपको बाद में गंजेपन का शिकार होकर भी देखने को मिल सकता है.अगर आप खुद को गंजेपन का शिकार होने से बचाना चाहते है तो इन बातो पर ध्यान देने की जरुरत है.

1 . बालों को गिरने से बचाने के लिए प्रोटीन और आयरनयुक्‍त खाद्य-पदार्थ ज्‍यादा मात्रा में खाइए. हरी-पत्‍तेदार सब्जियां, अंडे आदि को अपने डाइट  में शामिल कर प्रोटीन प्राप्त कर सकते है.
2 . उम्र बढ़ने के साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिससे हार्मोन्‍स प्रभावित होते हैं और बाल गिरने लगते हैं. लेकिन अगर बालों की देखभाल अच्‍छे से की जाए तो बालों का गिरना कम किया जा सकता है.
3 . बालों को कसकर बांधने से बालों के रोम (फोलिकल्‍स) में रक्‍त का संचार अच्‍छे से नही हो पाता जिसके कारण रोम मर जाते हैं और बाल गिरने लगते हैं.
4 . सरदर्द, थॉयराइड और बुखार की गोलियां भी बालों के गिरने का कारण हो सकता है साथ ही कीमोथेरेपी भी गंजेपन का एक कारण हो सकता है.
5 . यदि घर में दादा, पिता या चाचा में पहले गंजेपन की समस्‍या रही हो तो आपमें भी गंजापन आ सकता है क्योंकि यह अनुवांशिक कारणों से भी हो सकता है

Source:Agency