ऐसे करें अक्‍ल दाँत के दर्द का उपचार

By Jagatvisio :30-04-2018 08:34


बुद्धि दाँत की बनावट के कारण जब यह दाँत आता है तो यह बहुत दर्द देता है.कई लोग इसके दर्द से निजात पाने के लिए इसे उखडवाना ही बेहतर इलाज समझते हैं, लेकिन यह इसका उचित इलाज नहीं है. क्या आप जानते है कि धूम्रपान और तंबाकू खाने से दांतो का दर्द बढता है. अगर बुद्धि दांत की वजह से दर्द असहनीय हो जाए तो इन घरेलु उपायों से आप दर्द को कम कर सकते है.

 

1: अगर मसूडों में सूजन आ जाए तो पानी को हल्का गुनगुना करके उसमें नमक डालकर कुल्ला कीजिए. 6 गिलास पानी में तीन चम्मच नमक डा‍लकर उसे अच्छे से मिला कर कुल्ला कीजिए. इससे दर्द से राहत मिलेगी.

2  : बुद्धि दाँत के दर्द से बचने के लिए बर्फ के छोटे-छोटे टुकडों को दाँत के पास रखिए. इससे दर्द कम होगा और मसूडों की सूजन भी समाप्त होगी.

3 : मौसम्बी के रस में चुटकी भर हींग मिलाकर उसे रूई में लेकर बुद्धि दांत के पास रखिए. बुद्धि दाँत दर्द के निवारण के लिए हींग को सरल एवं कारगर माना जाता है.

4 : अगर बुद्धि दांत में दर्द हो रहा हो तो लौंग को उसके नीचे रखिए इससे दाँत के दर्द से राहत मिलती है क्योंकि लौंग बैक्टीरिया एवं अन्य कीटाणु समाप्त करने का औषधीय गुण होते हैं.

5 : बुद्धि दाँत के दर्द के लिए प्याज के टुकड़े को दाँत के पास रखिए या प्याज को चबाइए. ऐसा करने के कुछ ही देर में आपको आराम महसूस होने लगेगा.

Source:Agency