हमेशा होने वाली थकान को ना करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये बीमारियां

By Jagatvisio :30-04-2018 08:35


आज की बिजी लाइफ स्टाइल में थकान होना एक आम समस्या होती है. अगर आपकी थकान सोने, आराम करने, और चाय पीने के बाद भी नहीं जाए तो यह क्रोनिक फटीग सिंड्रोम के लक्षण हो सकते हैं. इस समस्या के होने पर पूरा दिन आपको सुस्ती महसूस होती रहती है. जिसका मानसिक और शारीरिक स्तर पर बुरा असर पड़ता है. अगर सही समय पर इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए तो यह है आगे जाकर गंभीर रूप धारण कर सकती है. 

1- हार्ट अटैक होने के कुछ हफ्तों पहले आपको लगातार थकान महसूस होने लगती है. ऐसी स्थिति में धूम्रपान और शराब जैसे नशे से बचे रहें. रोजाना एक घंटा एरोबिक्स एक्सरसाइज करें. अपने खाने में संतुलित और पौष्टिक चीजों को शामिल करें. अपने कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखें. 

2- लगातार थकान होने पर आपके लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा जो लोग दवाइयां लेते हैं उन्हें हेपेटाइटिस सी की भी समस्या हो सकती है. इस समस्या के होने पर हल्का बुखार आना भूख न लगना, शरीर में दर्द होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. 

3- अगर आपको एनीमिया की समस्या हो तो ऐसे में आपको सारा दिन चिड़चिड़ाहट और सुस्ती महसूस होती है. इसके अलावा पूरा दिन शरीर थका थका सा महसूस करता है. अनीमिया की समस्या होने पर आपके शरीर का रंग पीला हो जाता है.
 

Source:Agency