डोनाल्ड ट्रंप ने किया दावा, आईएस के 5 मोस्ट वांटेंड आतंकी गिरफ्तार

By Jagatvisio :11-05-2018 06:31


वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि उन्हें खुशी है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के पांच मॉस्ट वांटेंड आतंकवादियों को पकड़ लिया गया है, इनमें अबू बकर अल-बगदादी का मुख्य सहायक अबू जेद-अल इराकी भी है.

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, "आईएस के पांच मॉस्ट वांटेंड आतंकवादियों को पकड़ लिया गया है," न्यूयॉर्क टाइम्स ने इराकी सूत्रों के हवाले से बताया कि पकड़े गए आईएस आतंकवादियों में से चार इराक के और एक सीरिया का है, इन आतंकवादियों को पकड़ने के लिए बीते तीन महीने से अभियान शुरू किया गया था, ये सीरिया और तुर्की में छिपे हुए थे.

दो इराकी अधिकारियों ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि वे कई महीनों से आईएस के कई आतंकवादियों पर नजर रखे हुए थे लेकिन इस साल की शुरुआत में उन्हें खुफिया जानकारी मिली थी, जिनसे उनकी गिरफ्तारी हो पाई.

दुनिया से आतंक को खत्म करने के लिए काम कर रहा है अमेरिका
उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क नाम के आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करने में पाकिस्तान के नाकाम रहने और अपनी सरजमीं पर उनके पनाहगाह को नेस्तनाबूद करने में नाकाम रहने को लेकर इस्लामाबाद को सुरक्षा सहायता के तौर पर 1.15 अरब डॉलर से अधिक धन और सैन्य उपकरणों की आपूर्ति शुक्रवार (5 जनवरी) को रोक दी. रा

दरअसल, ट्रंप ने ट्वीट में आरोप लगाया था कि पाकिस्तान ने अमेरिका को झूठ और फरेब के सिवा कुछ नहीं दिया है और उसने पिछले 15 बरसों में 33 अरब डॉलर की मदद के बदले में आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया किया. रोकी गई रकम में वित्तीय वर्ष 2016 के लिए 25. 5 करोड़ डॉलर का फॉरेन मिलिट्री फंडिंग भी शामिल है. इसके अलावा रक्षा विभाग ने पाकिस्तान को 2017 के लिए 90 करोड़ डॉलर का गठबंधन सहायता कोष और पिछले वित्तीय वर्ष में खर्च नहीं किए गए अन्य धन को भी रोक दिया.

Source:Agency