नेपाल दौरे के आखिरी दिन PM मोदी ने किए पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन

By Jagatvisio :12-05-2018 07:24


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज नेपाल दौरे का आखिरी दिन है। हिन्दुओं और बौद्धों के लिए समान रूप से पवित्र मुक्तिनाथ मंदिर में दर्शन के बाद  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशुपति नाथ मंदिर में भगवान शिव की आराधना की। मुक्तिनाथ मंदिर में दर्शन के समय मोदी ने बौद्धों का पांरपरिक लाल परिधान धारण किया था। उन्होंने हिंदू और बौद्ध दोनों रीति - रिवाजों के अनुसार पूजा की। पूजा के बाद उन्होंने मंदिर परिसर में प्रतीक्षा कर रहे लोगों का अभिनंदन किया और उनसे बातचीत की।

उधर, कांग्रेस के महासचिव और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम मोदी के नेपाल में आज के दिन मंदिरों में दर्शन पर सवाल उठा दे हैं। गहलोत ने कहा कि जब कर्नाटक में चुनाव हो रहा है और चुनाव आचार संहिता लागू है उसके बावजूद उनका मंदिरों में जाकर दर्शन करना एक सोची समझी रणनीति है ताकि वोटरों को प्रभावित किया जा सके।

 मोदी की यात्रा को देखते हुए मुस्तांग में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्थानीय प्रशासन ने मोदी की यात्रा को सुरक्षित और सुनियोजित बनाने के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है। मुक्तिनाथ घाटी में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए पवित्र स्थल है। यह मंदिर पहाड़ी मुस्तांग जिले में थोरांग ला दर्रे से 3,710 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी ने जनकपुरधाम में जनकपुर-अयोध्या एसी बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। नेपाल भारत मैत्री बस सेवा अब जनकपुर से अयोध्या के बीच गोरखपुर के रास्ते रोजाना चलेगी। उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि यह बस मीठा मोड बार्डर प्वाइंट से भारत के बिहार प्रांत में प्रवेश करेगी। बिहार में सीतामढ़ी के रास्ते सलेतग़ बॉर्डर से उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश करेगी और वहां से तमकुही राज, गोरखपुर और बस्ती होते हुए अयोध्या पहुंचेगी।

नेपाल के गृह राज्यमंत्री सरोज कुमार सिंह कुशवाहा ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत कर दिया। उन्होंने कहा कि किन्हीं कारणों से संबधों में धूल की परतें जम  गयी थी उन्हे प्रधानमंत्री मोदी ने साफ कर दिया है।
 

Source:Agency