PNB घोटाला: सीबीआई दायर करेगी नीरव मोदी के खिलाफ चार्जशीट

By Jagatvisio :14-05-2018 06:26


पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई आज चार्जशीट दाखिल करेगी. सीबीआई की ओर से इस मामले में दाखिल होने वाली पहली चार्जशीट होगी. इस चार्जशीट में नीरव मोदी के अलावा कई अन्य लोगों के भी नाम शामिल हो सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, चार्जशीट में पीएनबी की तत्कालीन एमडी उषा अनंतसुब्रमण्यम का नाम भी हो सकता है. उषा वर्तमान में इलाहाबाद बैंक की सीईओ हैं.

इन सभी के अलावा पीएनबी के जिन तीन वरिष्ठ अधिकारियों से सीबीआई ने पूछताछ की थी, उनका नाम भी चार्जशीट में शामिल किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इन अधिकारियों ने आरबीआई के SWIFT कंट्रोल सिस्टम का पालन नहीं किया था. ये चार्जशीट सिर्फ नीरव मोदी के खिलाफ ही होगी, जबकि मेहुल चोकसी के खिलाफ इस सप्ताह के आखिर में अलग से चार्जशीट दायर की जाएगी.

और किनके नाम होंगे शामिल...

गोकुलनाथ शेट्टी ( पीएनबी के पूर्व डिप्टी जनरल मैनेजर )

मनोज खरात ( सिंगल विंडो ऑपरेटर पीएनबी )

हेमंत भट्ट ( नीरव मोदी की कंपनी का सदस्य )

बेच्चु तिवारी ( पीएनबी के फॉरेक्स डिपार्टमेंट का चीफ मैनेजर )

यशवंत जोशी ( फॉरेक्स डिपार्टमेंट स्केल-II का मैनजर )

विपुल अंबानी (फायरस्टार इंटरनेशनल, फाइनेंस प्रेसिडेंट)

आपको बता दें कि इस मामले में अभी तक सीबीआई 19 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक को 13700 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है. नीरव ने यह खेल 1200 से ज्यादा अवैध तरीके से हासिल किए गए LoUs के जरिये किया था. बैंकों की तरफ से हॉन्गकॉन्ग में केस तब दर्ज किए गए हैं, जब भारत में जांच कर रही जांच एजेसियों ने बताया कि नीरव हॉन्गकॉन्ग भाग गया है.

इससे पहले, इंडिया टुडे की तरफ से की गई जांच में सामने आया है कि नीरव मोदी ने विदेश में अपना कारोबार शुरू कर दिया है.  बैंक ऑफ इंडिया के अध‍िकारियों ने भी हॉन्गकॉन्ग में केस दर्ज किए जाने की पुष्ट‍ि की है.

Source:Agency