विकास यात्रा 2018:जनसभा में तीन हजार से ज्यादा परिवारो को  आबादी पट्टे

By Jagatvisio :14-05-2018 06:54


 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज विकास यात्रा के दूसरे दिन बस्तर जिले के ग्राम भानपुरी में आयोजित जनसभा में जहां 50 करोड़ रूपए की चार पेयजल योजनाओं का लोकार्पण किया, वहीं उन्होंने तीन हजार 364 परिवारों को आबादी पट्टा वितरण शुरू करते हुए प्रतीक स्वरूप कई हितग्राहियों को पट्टे प्रदान किए। 
    डॉ. सिंह ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 300 गरीब परिवारों को महिलाओं के नाम पर रसोई गैस कनेक्शन और श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत 100 हितग्राहियों को निःशुल्क साईकिल तथा 100 राजमिस्त्रियों को औजार किट का भी वितरण किया। डॉ. सिंह ने मछली पालन से जुड़े 15 परिवारों को जाल और पांच परिवारों को आईस बॉक्स, कृषि विभाग की योजना के तहत 15 किसानों को विद्युत सिंचाई पम्प और 256 हितग्राहियों को उन्नत बीजों के मिनीकिट भी वितरित किए। उन्होंने 11 किसानों को स्प्रिंकलर और दो किसानों को पैडी ट्रांसप्लांटर मशीनों का भी वितरण किया। सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा- आज विकास यात्रा के इस कार्यक्रम में लोकार्पित कोसारटेडा सामूहिक जल प्रदाय योजना से 29 गांवों के 60 हजार निवासियों को स्वच्छ पेयजल मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के हैण्डपम्पों में फ्लोराइड और आयरन युक्त पानी एक बड़ी समस्या थी, लेकिन अब कोसारटेडा समूह जल प्रदाय योजना से लोगों को इस समस्या से मुक्ति मिलेगी। डॉ. सिंह ने बस्तर अंचल के लोकप्रिय और वरिष्ठ आदिवासी नेता तथा पूर्व सांसद स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप को भी याद किया। उन्होंने कहा-स्वर्गीय श्री कश्यप के प्रयासों से इस इलाके में कोसारटेडा मध्यम सिंचाई परियोजना शुरू हुई, जिससे आज 5000 एकड़ से ज्यादा रकबे में किसानों को खेती के लिए पानी मिलना संभव हो सका है। वन क्षेत्रों में परम्परागत रूप से रहने वाले परिवारों को स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप की पहल से ही वन अधिकार मान्यता पत्र देने की शुरूआत हुई और अब तक छत्तीसगढ़ में लगभग सात लाख परिवारों को वन अधिकार पट्टे (मान्यता पत्र) दिए जा चुके हैं। राज्य सरकार ने बस्तर मेडिकल कॉलेज का नामकरण भी स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप के नाम पर किया है। 
    स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री श्री केदार कश्यप ने भी सभा को सम्बोधित किया। कार्यक्रम में राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, लोकसभा सांसद श्री दिनेश कश्यप, राज्य औषधीय पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री श्रीनिवास मद्दी, युवा आयोग के अध्यक्ष श्री कमलचंद्र भंजदेव और अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती जबिता मंडावी सहित जिले के अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।
 

Source:Agency