स्वच्छ राज्यों की सूची में छत्तीसगढ़ तीसरा राज्य

By Jagatvisio :17-05-2018 08:14


नई दिल्ली। अंबिकापुर को एक से तीन लाख की आबादी वाले शहरों के वर्ग में सिटीजन फीडबैक, इनोवेशन और बेस्ट प्रैक्टिसेस का अवार्ड दिया गया है। अंबिकापुर के साथ यह अवार्ड झारखंड के गिरिडीह को भी मिला है।

सबसे अधिक स्वच्छ राज्यों की सूची में छत्तीसगढ़ ने तीसरा स्थान हासिल किया है। इस वर्ग में झारखंड पहले और महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है। देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का खिताब एक बार फिर इंदौर को हासिल हुआ है।

इस फेहरिस्त में भोपाल को दूसरा और चंडीगढ़ को तीसरा स्थान मिला है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में टॉप पर रहने वाले प्रमुख शहरों के नामों की सूची जारी की गई है। 4203 शहरों के सर्वे में इन तीनों को सबसे स्वच्छ पाया गया।

शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप पुरी ने स्वच्छता सर्वेक्षण- 2018 में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले प्रमुख शहरों की सूची जारी की है। इसमें राष्ट्रीय स्तर के कुल 23 और जोनल स्तर के 20 अवार्ड घोषित किए गए। सूची में 10 लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में गाजियाबाद ने सबसे तेजी से स्वच्छ होने की तरफ अग्रसर शहरों में प्रथम है।

अंबिकापुर को 'इनोवेशन एंड बेस्ट प्रैक्टिसेस" अवाड 

इस बार भी छत्तीसगढ़ का कोई भी शहर टॉप थ्री में जगह नहीं बना पाया। जिन 23 कैटेगरी में अवॉर्ड की घोषणा की गई है, उनमें छत्तीसगढ़ के खाते में दो अवॉर्ड आए हैं। एक से तीन लाख की आबादी वाले शहरों में इंडिया बेस्ट सिटी इन 'इनोवेशन एंड बेस्ट प्रैक्टिसेस" के लिए अंबिकापुर को चुना गया है।

एक लाख से कम आबादी वाले शहर में बेस्ट सिटी इन सिटीजन्स फीडबैक- ईस्ट जोन में नरहरपुर का नाम शामिल है। बड़े शहरों में शामिल रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा को बुधवार देर रात जारी सूची में कोई स्थान नहीं मिला। जबकि इन शहरों में सिर्फ सर्वेक्षण के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए थे।

Source:Agency