खूबसूरत होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं ये फूल

By Jagatvisio :23-05-2018 06:13


फूल देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं. फूलों का इस्तेमाल पूजा-पाठ और सजावट के लिए किया जाता है. पर क्या आपको पता है आयुर्वेद में फूलों को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह देखने में जितने खूबसूरत होते हैं उतने ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

1- गेंदे का फूल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो रोजाना गेंदे के फूल के रस का सेवन करें. ऐसा करने से आपका पेट स्वस्थ हो जाएगा. इसके अलावा गेंदे के फूल के रस को नारियल के तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से फोड़े फुंसियों की समस्या दूर हो जाती है. 

2- अनार के फूल में भरपूर मात्रा में विटामिन A मौजूद होते हैं.  अनार के फूलों  को पीसकर एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. ऐसा करने से महिलाओं में गर्भधारण की क्षमता बढ़ जाती है. इसके अलावा जले हुए स्थान पर अनार के फूलों का रस लगाने से जलन और दर्द से आराम मिलता है. 

3- अगर आप नियमित रूप से सुबह के समय चमेली के फूलों को अपनी आंखों पर रखते हैं. तो इससे आपकी आंखों की कमजोरी दूर हो जाती है. मुंह में छाले होने पर चमेली के फूलों को चबाने से छालों की समस्या दूर हो जाती है.

Source:Agency