शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पिएं तुलसी वाला दूध

By Jagatvisio :25-05-2018 06:57


स्वस्थ शरीर के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है. ऐसे में नाश्ते में पौष्टिक आहारों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है. जिससे शरीर पूरा दिन चुस्ती फुर्ती से भरपूर रहे. कुछ लोग नाश्ते में दूध का सेवन करते हैं. पर यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि सभी लोगों के लिए दूध का सेवन फायदेमंद हो. कई लोगों को दूध पीने से नुकसान भी हो सकता है. दूध में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. दूध का सेवन करने के बाद पेट भरा भरा सा महसूस होता है. दूध में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण करने में सहायक होते हैं. अगर आप खाली पेट में दूध का सेवन करते हैं तो ये पचने में ज्यादा समय लेता है. 

जिन लोगों की पाचन शक्ति मजबूत होती है उन्हें सुबह के नाश्ते में दूध का सेवन करना चाहिए. एक ग्लास दूध में तुलसी के पत्ते मिलाकर पीने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. एक गिलास दूध में तुलसी के पत्ते और चीनी मिलाकर पीने  से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. दूध में चीनी और तुसली के पत्ते मिलाकर पीने से दूध में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों तक आसानी से पहुंचेगा. 

अगर आपको पाचन से जुडी कोई समस्या है तो कभी भी खाली पेट दूध का सेवन ना करें. खाली पेट दूध पीने से आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. अधिक मात्रा में दूध का सेवन करने से महिलाओं की हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका बढ़ जाती है. दिन में तीन ग्लास दूध से ज़्यादा पीना सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है. 

Source:Agency