गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन

By Jagatvisio :30-05-2018 08:16


तेज गर्मी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं साथ लेकर आती है. तेज गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. कभी-कभी शरीर में पानी की कमी होने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. इसलिए गर्मियों में अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी होता है. इस मौसम में हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद हो. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आप गर्मियों के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं. 

1- नारियल पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापा जैसी समस्याएं कंट्रोल में रहते हैं. गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है और साथ ही शरीर का पी एच लेवल भी बैलेंस में रहता है. 

2- नींबू पानी भी हमारे शरीर को नमी प्रदान करता है. निम्बू पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो वजन को कम करने का काम करते हैं. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो शरीर की इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाता है. 

3- गर्मियों के मौसम में दिन में तीन से चार बार ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी  पीने से सेहत को बहुत फायदे हो सकते हैं.  ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में कैटेचिन मौजूद होते हैं जो रोगों से लड़ने वाले एंटीआक्सीडेंट है. यह तत्व तनाव और बेचैनी को कम करने का काम करते हैं.

Source:Agency