आयरन की कमी को पूरा करता है पालक का जूस

By Jagatvisio :13-06-2018 08:30


एक स्वस्थ शरीर के लिए विटामिंस और कैल्शियम के साथ-साथ आयरन की भी बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. अगर किसी व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी हो तो उसे एनीमिया की समस्या हो सकती है और उसके शरीर में खून का लेवल कम होने लगता है. शरीर को सही तरीके से चलाने में खून का बहुत अहम स्थान होता है. खून की कमी होने के कारण सांस लेने में तकलीफ, मांस पेशियों में दर्द, चेहरे की रंगत का फीका पड़ना, नाखूनों का टूटना, पीरियड्स के दौरान तेज दर्द होना, सिर दर्द, बाल झड़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मांसाहारी लोग नॉनवेज का सेवन करते हैं. पर जो लोग शाकाहारी होते हैं उन्हें यह समझ में नहीं आता कि कौन से आहार को खाने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

1- मुनक्का हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जो लोग वेजिटेरियन हैं उन्हें मुनक्के का सेवन करना चाहिए. मुनक्के में आयरन और विटामिन बी मौजूद होती है. अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो रोजाना मुनक्के का सेवन करें.  

2- ड्राई फ्रूट्स में काजू बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन b, विटामिन बी सिक्स आदि मौजूद होते हैं. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.  

3- पालक में विटामिन बी सिक्स, आयरन, कैल्शियम और फाइबर मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर में किसी भी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है. अगर आप आयरन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो रोजाना पालक के जूस का सेवन करें.

Source:Agency