जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाती है अनार के छिलकों की चाय

By Jagatvisio :28-06-2018 08:00


अनार हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आपको पता है कि अगर आप अनार के छिलकों की चाय पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं. अनार के छिलकों की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो दिल की बीमारियों और कई तरह के कैंसर से बचाव करते हैं. 

अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक कप पानी डालकर गर्म करें. अब इसमें एक चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर डालकर उबालें.  इसे एक कप में छानकर थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाएं. 

1- अगर आपके गले में खराश है या आपको टॉन्सिल की समस्या है तो अनार के छिलकों की चाय का सेवन करें. अनार के छिलकों की चाय पीने से आपको गले की खराश और टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

2- अनार के छिलकों की चाय मे फ्लेवोनोइड्स,  फेनोलिक  जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. अनार के छिलकों की चाय पीने से दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा इस चाय का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल कम हो जाता है. 

3- अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो रोजाना अनार के छिलकों की चाय पिए. एक रिसर्च के अनुसार अनार के छिलकों की चाय में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं.

Source:Agency