शुगर पेशेंट मानसून के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान

By Jagatvisio :30-06-2018 08:50


बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों को सेहत से जुड़ी कोई ना कोई समस्या हो जाती है. इस मौसम में शुगर के मरीजों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बारिश के मौसम में इन्फेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है. जिसके कारण शुगर के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मानसून के मौसम में शुगर के मरीज कैसे अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं. 

1- शुगर पेशेंट खाने को सही तरीके से नहीं पचा पाते हैं. जिसके कारण उनको कोई भी बीमारी बहुत जल्दी घेर लेती है. इसलिए बारिश के मौसम में बाहर का खाना ना खाएं. इसके अलावा हमेशा ताजे खाने का ही सेवन करें. 

2- बारिश के मौसम में शुगर पेशेंट को अपने पैरों का खास ख्याल रखना चाहिए. इस मौसम में पैरों की त्वचा नरम हो जाती है, जिसके कारण पैरों को चोट लगने पर भरने में बहुत समय लगता है. इसलिए जितना हो सके इस मौसम में अपने पैरों को बचाकर रखें. 

3- बारिश के मौसम में अपने खान-पान का खास ख्याल रखें. अगर आप बारिश के मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आंवला, तुलसी, हल्दी, काली मिर्च आदि का सेवन करें. 

4- मानसून के मौसम में गर्मी ज्यादा बढ़ जाती है. जिसके कारण इस मौसम में बहुत ज्यादा पसीना आता है. इस मौसम में अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें. इसके अलावा जूस, सब्जियों का रस, नारियल पानी, अदरक की चाय का सेवन भी कर सकते हैं.

 

Source:Agency