स्वस्थ रहने के लिए रोज करें अंकुरित मूंग दाल का सेवन

By Jagatvisio :03-07-2018 05:36


स्वादिष्ट भोजन करने के साथ साथ  सभी लोगों को शारीरिक विकास के लिए विटामिन और खनिज की आवश्यकता होती है. शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज की प्राप्ति दालों से होती है. दालों में मूंग की दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन सी और विटामिन e की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इसके अलावा मूंग की दाल में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम काफी मात्रा पाई जाती है. जो सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाती है. अगर आप एक स्वस्थ शरीर पाना चाहते हैं तो रोजाना अंकुरित मूंग दाल का सेवन करें. अंकुरित मूंग दाल में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन,  विटामिन सी, फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, नियासिन, थाइमिन जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

शुगर के मरीजों के लिए अंकुरित मूंग दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.  अंकुरित मूंग दाल मे भरपूर मात्रा में ऑलीयोसाच्चाराइडस मौजूद होते है जो पॉलीफिनाल्स से आते है. यह दोनों तत्व शरीर को गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. कैंसर के मरीजों के लिए भी मूंग दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अंकुरित मूंग दाल का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ जाती है और शरीर सभी प्रकार की बीमारियों से बचा रहता है. 

अंकुरित मूंग दाल में भरपूर मात्रा में एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी  गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं. अंकुरित मूंग दाल का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है.
 

Source:Agency