2019 लोकसभा चुनावों में ऐसे फेक न्यूज पर रोक लगाएगा Facebook!

By Jagatvisio :07-07-2018 07:54


नई दिल्ली : 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों तैयारियों के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. जुबानी जंग भी तेज हो चली है. इन चुनावों में जितनी निगाहें राजनेताओं की रैलियों पर होने वाली है, उतनी की सोशल मीडिया पोस्ट पर रहने वाली है. भारत में होने वाले चुनावों में सोशल मीडिया के जरिए किसी तरह की फेक न्यूज, लोगों तक ना पहुंच सके, इसके लिए फेसबुक ने नया तरीका निकाला है. 
टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, फेसबुक के ग्लोबल मैनेजर (राजनीति और सरकारी आउटरीच) केटी हार्बाथ ने कुछ महीने पहले सियोल में एक बातचीत के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत को व्यक्तिगत रूप से आश्वासन दिया था कि फेसबुक चुनाव के दौरान अपने नेटवर्क के माध्यम से झूठे अभियान और फेक न्यूज पर रोक लगाएगा. फेसबुक की ओर से आश्वासित किया गया है कि 2019 चुनावों में वह अपने सिस्टम के जरिए सोशल मीडिया पर पोस्ट होने वाली सभी खबरों को देखेगा और सभी आगे जाने देगा.
सूत्रों का कहना है कि फेसबुक के पास एक सेल्फ वेरिफिकेशन सिस्टम है, जो पोस्ट होने वाली सभी चीजों की जांच आसानी से कर सकता है. इस सिस्टम का इस्तेमाल चुनाव आयोग जैसे कई उपयोगकर्ताओं द्वारा ध्वजांकित किए गए पदों को "नकली" और "प्रेरित" के रूप में तथ्यों के सत्यापन के लिए वायरल होने से पहले प्राथमिकता पर लिया जाएगा.
 

Source:Agency