लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी

By Jagatvisio :07-07-2018 08:35


नई दिल्ली : क्रूड की कीमतों में उछाल का असर घरेलू बाजार में दिखाई दे रहा है. पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी इजाफा हुआ. इससे पहले शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे और डीजल में 16 से पैसे की तेजी दर्ज की गई. शनिवार को पेट्रोल के रेट में 13 पैसे और डीजल में 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई. लगातार तीसरे दिन कीमत बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 75.98 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया.

राजधानी में शनिवार को डीजल 67.76 रुपये प्रति लीटर रहा. जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में तेल की कीमतों में और तेजी आ सकती है. दरअसल, तेल कंपनियों के मुनाफे पर लगातार बढ़ते बोझ ने कीमतों में इजाफा करने को मजबूर किया है. डॉलर के मुकाबले रुपये में आई कमजोरी से तेल कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है.

चार महानगरों में पेट्रोल के दाम

शहर                   दाम (प्रति लीटर)
- दिल्ली                75.98 रुपये
- मुंबई                  83.37 रुपये
- कोलकाता           78.66 रुपये
- चेन्नई                  78.85 रुपये

चार महानगरों में डीजल के रेट

शहर                       दाम (प्रति लीटर)
- दिल्ली                    67.76 रुपये
- मुंबई                      71.90 रुपये
- कोलकाता               70.31 रुपये
- चेन्नई                      71.52 रुपये

ईरान पर अमेरिका की तरफ से प्रतिबंध लगाने के बाद मार्केट में ऑयल सप्लाई में कमी आने की आशंका है. इस कारण क्रूड की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. हालांकि, ओपेक देशों ने हाल ही में रोजाना 10 लाख बैरल ज्यादा तेल सप्लाई का ऐलान किया था. लेकिन इतने से तेल की मांग पूरी नहीं हो पाएगी. इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है.
 

Source:Agency