पेट्रोल पंप पर हो रही है ठगी, इन 4 तरीकों से खुद को बचाएं

By Jagatvisio :10-07-2018 08:50


पेट्रोलियम मंत्रालय ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की है. इसमें बताया गया है कि किस तरह पेट्रोल पंप पर बड़ी चालाकी से आम लोगों को ठगा जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी पेट्रोल पंपों में भी काफी ज्यादा ठगी के मामले सामने आ रहे हैं. पेट्रोल पंप पर होने वाली इस धोखाधड़ी से बचने के लिए आप 4 कदम उठा सकते हैं. आपकी थोड़ी सतर्कता आपको पेट्रोल पंपों पर होने वाली इस धोखाधड़ी से बचा सकती है.

खुद ऐसे चेक करें पेट्रोल की क्वालिटी: पेट्रोलियम मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर मामले ईंधन में मिलावट के सामने आए हैं. लेक‍िन इससे बचने के लिए सरकार ने पहले ही इंतजाम कर रखा हुआ है.

जब भी आपको शंका हो कि पेट्रोल या डीजल मिलावटी है, तो आप पेट्रोल पंप से फिल्टर पेपर मांग सकते हैं. कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, 1986 के मुताबिक हर पेट्रोल पंप को इस पेपर का स्टॉक रखना जरूरी होता है और ग्राहक के मांगे जानें पर उन्हें देना होता है.

कैसे करें चेक? फिल्टर पेपर लें. इस पर पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें. अगर ईंधन शुद्ध हुआ, तो पेपर पर किसी तरह का दाग नहीं छूटेगा. लेकिन पेट्रोल अशुद्ध होगा, तो दाग छूट जाएगा. स्टार्ट-स्टॉप ट्रिक: पेट्रोल पंप पर काम करने वाले ठगी के लिए स्टार्ट-स्टॉप ट्रिक का भी बखूबी इस्तेमाल करते हैं. मान लीजिए आप 1500 रुपये का पेट्रोल भरवा रहे हैं. इस दौरान पेट्रोल भरने वाला 500 रुपये का ईंधन भर कर रुक जाता है. फिर आप उसे याद दिलाते हैं कि 1000 रुपये का और पेट्रोल भरे. इस पर वह मशीन रीसेट करने का बहाना करता है, लेकिन आपका थोड़ा ध्यान हटा और वह रीसेट करने की बजाय 500 के ऊपर ही पेट्रोल भरना शुरू करता है.
 

Source:Agency