आपकी सैलरी बढ़ेगी या नहीं, अब सॉफ्टवेयर करेगा तय!

By Jagatvisio :10-07-2018 08:51


नौकरीपेशा लोगों को हर साल ये टेंशन रहती है कि इस बार उनका प्रमोशन होगा या नहीं? अप्रेजल अच्छा होगा या नहीं? ज़ाहिर है इन्क्रीमेंट लेटर मिलने के बाद कुछ लोग खुश होते हैं तो कुछ निराश. कई लोग बॉस पर आरोप लगाते हैं कि उनके कामों को नजरअंदाज किया गया. किसी भी कंपनी के लिए सैलरी हाइक के जरिए हर किसी को खुश करना मुश्किल काम होता है. लेकिन अब दुनिया जानी मानी आईटी कंपनी आईबीएम (IBM) ने इसके लिए सॉफ्टवेयर की मदद लेने का फैसला किया है.

जी हां, आपने सही सुना, अगर आप IBM में काम करते हैं तो अब आपका अप्रेजल या प्रमोशन आपका बॉस नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर तय करेगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ये पता लगाया जाएगा कि किसी एम्प्लॉयी ने पिछले साल कैसा काम किया है और आने वाले दिनों में वो और कितना बेहतर कर सकता है.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक IBM ने इसके लिए वॉटसन एनालिटिक्स की मदद ली है. ये कंपनी पहले से ही IBM के एम्प्लॉयी को इंटरनल ट्रेनिंग दे रही है. आईबीएम का दावा है इंटरनल एचआर की रिपोर्ट के मुकाबले वॉटसन 96 प्रतिशत सटीक जानकारी देता है.

वॉटसन कर्मचारियों के अनुभव को देखता है वो ये अनुमान लगाता है कि भविष्य में वो अपने संभावित क्षमताओं और हुनर को आईबीएम में काम करने में कितना अधिक विकसित कर सकता है.

वॉटसन बारीकी से आईबीएम के इंटरनल ट्रेनिंग सिस्टम का भी अध्ययन करेगी और यह पता लगाएगी कि कोई कर्मचारी कितनी जल्दी कोई नई चीज सीख रहा है. इसके बाद कंपनी के मैनेजर वॉटसन की रेटिंग के अनुसार कर्मचारियों के प्रमोशन, बोनस और वेतन के बारे में फैसला लेंगे.

Source:Agency