कारोबारी सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश ने फिर मारी बाजी

By Jagatvisio :11-07-2018 05:51


देश में कारोबार करने की सुगमता को लेकर औद्योगिक नीति एवं सवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) और विश्व बैंक द्वारा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच की गई  रैंकिंग में आंध्र प्रदेश पहले स्थान पर काबिज हुआ है. वहीं तेलंगाना और हरियाणा इस मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.

पिछले साल भी आंध्र प्रदेश ने तेलंगाना  के साथ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में पहले स्थान पर जगह बनाई थी. डीआईपीपी ने इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए कहा है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में शीर्ष दस में झारखंड चौथे स्थान पर , गुजरात पांचवे पर , छत्तीसगढ़ छठे , मध्य प्रदेश सातवें , कर्नाटक आठवें , राजस्थान नौवें पर और पश्चिम बंगाल दसवें स्थान पर रहा. 

डीआईपीपी, विश्वबैंक के साथ मिलकर देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कारोबार सुगमता के आधार पर रैंकिंग करता है. डीआईपीपी कारोबारी क्षेत्र में और सुधार लाने के लिये कारोबार सुधार कार्ययोजना (ब्रैप) के तहत यह रैंकिंग करता है. बयान के अनुसार, ‘‘ब्रैप 2017 में सुझाए गए कई सुझावों पर बड़ी संख्या में राज्यों ने महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की है.

गौरतलब है कि भारत में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग की शुरूआत देश में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रतिस्पर्धा का माहौल पैदा करने के लिए किया गया था. इसके पीछे सरकार की मंशा थी कि व्यापार के दृष्टिकोण से एक राज्य दूसरे राज्य से होड़ करे और संभव सुधार लागू करे. पीएम नरेंद्र मोदी का गृहराज्य गुजरात 2015 में इस रैंकिंग में शीर्ष पर था. लेकिन 2016 में आंध्र और तेलंगाना संयुक्त रूप से इस रैकिंग में अव्वल आए थे.

डीआईपीपी की इस रिपोर्ट के बाद अब वर्ल्ड बैंक की सलाना ईज ऑफ डुइंग बिजनेस रिपोर्ट 2017 आनी है. पिछले साल भारत ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में 30 पायदान ऊपर चढ़कर 100 वें स्थान पर रहा था.  

Source:Agency