लापता इंटरपोल चीफ को चीन ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया : रिपोर्ट

By Jagatvisio :06-10-2018 07:35


पेरिस/बीजिंग : चीन के पूर्व सुरक्षा अधिकारी और इंटरपोल के मौजूदा अध्यक्ष मेंग होंगवेई के लापता होने के संबंध में चीन का हाथ होने की बात सामने आ रही है. शनिवार को सामने आईं चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन यात्रा के दौरान लापता हुए मेंग को चीन में पूछताछ के लिए हिरासत में लेने की आशंका जताई गई है. चीन के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक मेंग को किस स्‍थान पर रखा गया है, इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही है.

रिपोर्ट के  अनुसार मेंग होंगवेई इंटरपोल के अध्‍यक्ष होने के साथ-साथ चीन के मिनिस्‍ट्री ऑफ पब्लिक सेक्‍योरिटी के वाइस मिनिस्‍टर भी हैं. उसके मुताबिक उन्‍हें किन वजहों से चीन के अधिकारियों ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है, इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है.

बता दें कि इस घटना के बाद फ्रांस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. एक फ्रांसीसी न्यायिक अधिकारी के अनुसार इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग विमान में सवार हुए और चीन पहुंचे, लेकिन उसके बाद उनका कोई अता-पता नहीं है. उनकी पत्नी ने शुक्रवार को कॉल किया और कहा कि उनकी सितंबर के अंत से अपने 64 वर्षीय पति से बातचीत नहीं हुई है.

स्थिति और भी संदेहास्पद है क्योंकि मेंग सिर्फ इंटरपोल के प्रमुख नहीं हैं बल्कि चीन में सार्वजनिक सुरक्षा मामलों के उप मंत्री भी हैं. लियोन स्थित इंटरपोल ने कहा कि उसके अध्यक्ष का लापता होना ‘‘फ्रांस और चीन दोनों जगह के प्रासंगिक अधिकारियों के लिए एक मामला है.’’ 

सार्वजनिक रूप से बातचीत करने के लिए अनधिकृत एक न्यायिक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर किए जाने की शर्त पर बताया कि फ्रांस ने शुक्रवार की सुबह अपनी तरफ से जांच शुरू कर दी. चीन इस मामले में कोई कदम उठा रहा है या नहीं इसकी जानकारी नहीं है. हालांकि, हांगकांग से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने संकेत दिया कि मेंग चीन में भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रहे अभियान का ताजा निशाना हो सकते हैं.

अखबार ने कहा कि पिछले सप्ताह चीन पहुंचने के बाद मेंग को ‘अनुशासन अधिकारी’ पूछताछ के लिए ले गए. ‘अनुशासन अधिकारी’ शब्द का इस्तेमाल आम तौर पर सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के जांच अधिकारियों के लिए किया जाता है जो भ्रष्टाचार और राजनीतिक विश्वासघात के आरोपों की जांच करते हैं.

पार्टी की गोपनीय आंतरिक जांच एजेंसी ‘सेंट्रल कमीशन फॉर डिसिप्लीन डिसलॉयल्टी इन्सपेक्शन’ ने अपनी वेबसाइट पर मेंग के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है और उससे टिप्पणी के लिये संपर्क नहीं हो सका. मेंग इंटरपोल का अध्यक्ष बनने वाले चीन के पहले व्यक्ति हैं. यह पद सांकेतिक है लेकिन ताकतवर है. इंटरपोल के महासचिव एजेंसी के रोजाना के कामकाज को देखते हैं, ऐसे में मेंग की अनुपस्थिति से उसके कामकाज पर कोई खास असर नहीं पड़ने की उम्मीद है.

Source:Agency