वनडे के लिए टीम चयन मे मुश्किलें,धोनी को रेस्ट,पंत को मिल सकता है मौका

By Jagatvisio :10-10-2018 08:27


 

हैदराबाद:  टीम इंडिया अभी शुक्रवार को शुरु हो रहे भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट की तैयारी कर रही है, लेकिन गुरुवार को कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे, कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा के साथ सीओए की बैठक होने वाली है जिसके साथ ही चयन समिति के वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा घरेलू सीरीज के सीमित ओवरों के चरण के लिए भी टीम चुने जाने की संभावना है. 

अभी यह तय नहीं है कि टीम का चयन पहले तीन मैचों के लिए किया जाएगा या पूरी सीरीज  के लिए. सीमित ओवरों के चरण की शुरुआत 21 अक्टूबर से होगी जिसमें पांच वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे. बैठक में अन्य मुद्दों के अलावा चयन के लिए कुछ खास पहलुओं पर चर्चा जरूर होगी.
 
धोनी को मिल सकता है आराम
महेंद्र सिंह धोनी की खराब बल्लेबाजी फार्म के कारण चयनकर्ता बैठक के दौरान वनजे सीरीज के लिए ऋषभ पंत को भी टीम में जगह दे सकते हैं. अभी यह तय नहीं है कि टीम का चयन पहले तीन मैचों के लिए किया जाएगा या पूरी सीरीज के लिए.  धोनी की विकेटकीपिंग धारदार है लेकिन उनकी बल्लेबाजी फार्म में गिरावट आई है. चयन मामलों की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि धोनी विश्व कप तक खेलेगा लेकिन पंत को निखारने में कोई नुकसान नहीं है जो छठे या सातवें नंबर पर शानदार बल्लेबाज हो सकता है, जिसमें मैच को खत्म करने की क्षमता है.’’ 

विराट पर बोझ की भी होगी चर्चा
कप्तान विराट कोहली पर काम का बोझा भी अहम मुद्दा है लेकिन इस बात की संभावना कम ही है कि वह पूरी सीरीज से आराम लेना चाहेंगे. इसके अलावा धोनी के कवर को लेकर चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन के बीच चर्चा हो सकती है. 


 Asia cup 2018 : Team India Heart warming Gestures against Rivals 
बेहतरीन फॉर्म में हैं पंत, लेकिन कार्तिक का फॉर्म में न होना चिंता का विषय
द ओवल में पहला टेस्ट शतक जड़ने के बाद राजकोट में भी पंत ने 92 रन की पारी खेली जिसके बाद 20 साल के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में शामिल करने की मांग तेज हो रही है. दिनेश कार्तिक टीम का हिस्सा रहे हैं लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है और अहम मौकों पर वह मैच को फिनिश करने में नाकाम रहे हैं जो टीम प्रबंधन की चिंता का सबब है.

केदार की मुश्किलें, लेकिन रायडू का चुना जाना तय
चयनकर्ता इसके अलावा कुछ और विकल्पों पर भी विचार कर सकते हैं. केदार जाधव अपनी पैर की मांसपेशियों को लेकर परेशान हैं और सीमित ओवरों के चरण से बाहर हो गए हैं जिससे मध्यक्रम में एक स्थान बना है. एशिया कप में अच्छे प्रदर्शन के बाद अंबाती रायुडू का चुना जाना लगभग तय है, फिर भले ही कोहली खेलने का फैसला करें या नहीं.

गेंदबाजी में भी होगा परिवर्तन
मौजूदा टेस्ट सीरीज से ब्रेक के बाद भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी लगभग तय है. अक्षर पटेल के विकल्प के तौर पर शानदार प्रदर्शन के बाद रविंद्र जडेजा को भी टीम में जगह मिलने की उम्मीद है. मनीष पांडे को हालांकि टीम से बाहर किया जा सकता है जो पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं.

 

Source:Agency